Tuesday, March 24, 2009

ARPAnet





इस ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) ARPA अमरीका के रक्षा विभाग के द्वारा शीत युद्ध के दौरान विकसित किया गया था , जो विश्व की पहली परिचालन (operational) पैकेट स्विचिंग नेटवर्क और वैश्विक इंटरनेट का पूर्ववर्ती (predecessor ) था |


पैकेट स्विचिंग, अब डाटा और आवाज दोनों संचार के लिए दुनिया में प्रमुख आधार थे , डाटा संचार (data communication) में एक नए और महत्वपूर्ण अवधारणा थी | पहले , डेटा संचार सिर्किट स्विचिंग के आधार पर बना था , जो पुराने ठेठ टेलीफोन सर्किट की ही तरह था , जहां एक सिर्किट को एक अवधि तक फोन और संचार के लिए बांध दिया जाता है और वो भी सर्किट के दूसरे छोर पर एक पार्टी के साथ ही संभव हो सकता था |


पैकेट स्विचिंग में, एक सिस्टम के साथ एक संचार लिंक का उपयोग कर एक से अधिक मशीन के साथ डाटा को datagraphs में disassembling कर संवाद संभव हुआ | ( पैकेट स्विचिंग में डाटा को छोटे - छोटे पैकेट के रूप में भेजते है ) पैकेट स्विचिंग का फार्मूला लिंकन प्रयोगशाला में लॉरेंस रॉबर्ट्स नामक वैज्ञानिक द्वारा बनाया गया, जो अरपानेट (ARPANET) का आधार था |

2 comments:

उन्मुक्त said...

शायद विराम के लिये आप यह चिन्ह | प्रयोग कर रहे हैं जो कि पाइप कहलाता है। विराम के लिये । इसका प्रयोग करें।

जहां तक मुझे मालुम है विराम वाक्य के अन्त में बिना जगह दिये लिखा जाता है। जैसा कि मैं लिख रहा हूं। आप एक जगह छोड़ कर लिख रहे हैं। इसलिये यह कभी कभी दूसरी पंक्ति में चला जा रहा है जो कि कुछ अजीब लगता है। यही नियम ब्रैकेट्स् () के साथ भी लगता है।

AAKASH RAJ said...

उन्मुक्त जी आपका बहुत - बहुत आभार की आपने अपना कीमती वक़्त निकला मेरे ब्लॉग के लिए, और आपने जो कहा उसके लिए शुक्रिया परन्तु अभी मैं जो नेटवर्क का प्रयोग कर रहा हूँ उसमे अच्छी स्पीड नही मिल पाने के कारन मैं अपने पोस्ट को ठीक से एडिट नही कर पाता हूँ पर फिर भी मैं कोशिस करूँगा की इस तरह की गलतियाँ न मिलने पाए|

 

©2009 AAKASH | by TNB